कौन किससे ज्यादा प्यार करता है??

 


एक राजा और एक रानी थी।

दोनो में एक बार शर्त लगती है कि दोनों में से ज्यादा प्यार कौन करता है राजा रानी से, या रानी राजा से।

लेकिन दोनों ये तय नहीं कर पाते की कौन ज्यादा प्यार करता है।

राजा ने सुन रखा था कि उनके पड़ोस में एक नवयुगल रहता है और दोनों एक दूसरे से बहुत प्यार करते है।

और उनके घर की बत्ती पूरी रात जलती रहती है कभी बुझती नहीं है। रात में राजा महल की छत पर रानी को ले गए और कहा देखो ये आदमी अपनी पत्नी से बहुत प्यार करता है इसका मतलब आदमी हमेशा अपनी पत्नियों से ज्यादा प्यार करते है। तो रानी ने कहा नहीं आप गलत कह रहे है। पत्नियां हमेशा अपने पति से ज्यादा प्यार करती है।

दोनों में बहस होने लगती है। 


दोनों मंत्री के पास जाते है मंत्री कहता है एक उपाय है पता करने का कि दोनों में से कौन ज्यादा प्यार करता है।

मैं कल रात उस आदमी के पास जाता हूँ और कहता हूँ कि

रानी आपसे बहुत प्यार करने लगी है वो आपसे शादी करना चाहती है लेकिन एक शर्त है कल रात आप अपनी पत्नी का कत्ल कर दे और घर की सारी बत्तियां बुझा दे।

इससे साबित हो जाएगा कि आप रानी से शादी के लिए तैयार है।

इस पर रानी कहती है क्या बकवास कर रहे है आप मंत्री जी मैं सिर्फ राजा जी से प्यार करती हूँ उस आदमी से नहीं।


मंत्री कहता है ठीक है मैं कल उस आदमी की पत्नी के पास जाता हूँ और कहता हूँ कि राजा जी आपसे प्यार करने लगे है और शादी करना चाहते है और कल रात आप अपने पति का कत्ल कर दे और घर की सारी बत्तियां बुझा दे।

राजा कहता है तुम्हारा दिमाग तो ठीक है न मंत्री जी ये क्या उल-जलूल बातें किये जा रहे हो। मैं सिर्फ रानी से प्यार करता है उसकी पत्नी से नहीं समझे।

कोई ढंग की बात है तो करो वरना दफा हो जाओ मेरी नजरों से।

मंत्री वहाँ से चला जाता है और वो बात वही की वही रह जाती है कोई फैसला नहीं हो पाता कि कौन किससे ज्यादा प्यार करता है।

इतनी बहस में राजा की सांसे फूल जाती है दिमाग परेशान हो जाता है।

तब रानी कहती है आप परेशान न हो राजा जी मैं हार  स्वीकार करती हूँ।

राजा हैरान होकर कहता है ये तो झूठ है अभी फैसला नहीं हुआ कि कौन किससे ज्यादा प्यार करता है।

तब रानी कहती है मैं आपको इस तरह उस बेकार की बात में परेशान होता हुआ नहीं देख सकती और न बिना बात इस तरह दुखी होते हुए।


तब राजा कहता है मान गया रानी तुम जीत गई मैं हार गया तुमने हार कर मुझे जीता दिया।

तुम ज्यादा प्यार करती हो मुझसे मैं इतना प्यार नहीं करता मैं तो बस इन बातों में उलझ कर रह गया था।

रानी हो तो मेरी रानी जैसी।

ये कह कर राजा ने रानी को गले से लगा लिया।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

उस पार जाऊँ कैसे....!!!

प्यार के रूप अनेक